वीडियो

राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार प्रदान करते हैं

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी। इसमें विदेशियों की श्रेणी से 21 महिलाएं और 11 व्यक्ति, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारतीय मूल के व्यक्ति कार्ड (पीआईओ), भारत की विदेशी नागरिकता (ओसीआई) और 1 ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं।

इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 व्यक्तित्वों में से छब्बीस को एक विशेष समारोह में यह सम्मान प्रदान किया गया। शेष पुरस्कार विजेताओं को एक अन्य समारोह में सम्मान से सम्मानित किए जाने की संभावना है, जो बाद में मार्च में आयोजित किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के लोक गायक तीजन बाई, जिबूती के अध्यक्ष इस्माइल उमर गुलेह, प्रसिद्ध लेखक और मराठा इतिहास के विद्वान बाबासाहेब पुरंदरे और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल कुमार मणिभाई नाइक इस साल पद्म विभूषण के प्राप्तकर्ता हैं। पद्म भूषण के लिए चौदह व्यक्तियों का चयन किया गया है, जिसमें वैज्ञानिक नंबी नारायण, मलयालम अभिनेता मोहनलाल, दक्षिण अफ्रीकी राजनीतिज्ञ प्रवीण गोरधन और दिवंगत पत्रकार कुलदीप नायर शामिल हैं। कुल नब्बे फोर पद्म श्री 2019 में दिया जाएगा।

प्राप्तकर्ताओं में स्पोर्ट्सपर्सन सुनील छेत्री, गौतम गंभीर, हरिका द्रोणावल्ली, शरत कमल, डांसर नर्तकी नटराज, फ़ार्मला कमला पुजारी और राम शरण वर्मा और सामाजिक कार्यकर्ता मुक्ताबेन दगली शामिल हैं। दिव्यांगजनों की